क्या वाकई लहसुन खाकर कोरोना से बचा जा सकता है? जानिए

क्या वाकई लहसुन खाकर कोरोना से बचा जा सकता है? जानिए

सेहतराग टीम

कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए पूरे भारत में देशव्यापी लॉकडाउन लगा दिया गया है। इस वजह से लोग घरों में रहने के लिए मजबूर हैं। यह इसलिए क्योंकि इससे बचने के लिए अभी तक कोई दवा नहीं बनी है और इससे बचने का एक ही उपाय है वो है सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क लगाकर बाहर जाना। लेकिन सोशल मीडिया में कई तरह की अफवाहें चल रही हैं। उन अफवाहों में कोरोना वायरस से बचने के लिए कई तरह के उपाय बताए जा रहै हैं,  जिनमें दावा किया जा रहा है कि इनके इस्तेमाल से कोरोना वायरस के असर को कम किया जा सकता है, लेकिन ये तमाम बातें न सिर्फ गलत जानकारी फैला रही हैं बल्कि इनका ज़रूरत से ज़्यादा उपयोग भी व्यक्ति को बीमार कर सकता है।

पढ़ें- कोरोना वायरस की हर जानकारी और मदद के लिए यहां देखें राज्यवार हेल्पलाइन नंबर

इन्हीं में से एक दावा ये है कि लहसुन खाने से आप कोरोना वायरस को ख़त्म या इस संक्रमण से अपने शरीर को बचा सकते हैं। आइए जानें क्या है सच: 

लहसुन खाने के फायदे

फ़ेसबुक पर ऐसी बहुत सी पोस्ट देखने को मिल रही हैं जिनमें ये बताया जा रहा है कि लहसुन खाने से कोरोना वायरस के असर को ख़त्म किया जा सकता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) लहसुन को एक अच्छा और हेल्दी खाद्य पदार्थ मानता है जिसमें कई बीमारियों से लड़ने की क्षमता है, लेकिन इस बात के कोई सबूत नहीं है कि लहसुन खाने से कोरोना वायरस का असर ख़त्म किया जा सकता है।

हालांकि, लहसुन खाने से किसी तरह का नुक़सान नहीं होता लेकिन यह सोचकर कि इससे कोरोना वायरस नहीं होगा, उसका अधिक सेवन करना हमारे स्वास्थ्य पर बुरा असर ज़रूर डाल सकता है। साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार एक महिला ने इसी झूठे दावे पर यक़ीन कर के क़रीब 1.5 किलो कच्चा लहसुन खा लिया, जिसके बाद उसके गले में बहुत ज़्यादा परेशानी हो गई।

यह बात सभी को पता है कि फल, सब्ज़ियां खाना और पानी पीना स्वास्थ्य के लिए अच्छा है लेकिन इस बात के सबूत नहीं है कि कौन सा खाना खाने से कोरोना वायरस को समाप्त किया जा सकता है।

 

इसे भी पढ़ें-

कोरोना के खिलाफ महाअभियान Covid-19: जानिए भारत में कोरोना के कुल कितने मामले हैं?

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।